100 रुपए में पतंजलि स्‍वेदशी समृद्धि कार्ड: (10% कैशबैक और 5 लाख की सुरक्षा )


पतंजलि का यह कार्ड कोई भी हासिल कर सकता है, बस कुछ शर्तें जरूर पूरी करनी होंगी..

नई दिल्‍ली। FMCG, हेल्‍थ और बोतलबंद पानी के बाद बाबा रामदेव  (baba ramdev) की पतंजलि ( patanjali )  अब डिजिटल पेमेंट के क्षेत्र में उतर गई है। इसके तहत कंपनी अपना नया 'स्‍वेदशी समृद्धि कार्ड' (swadeshi samriddhi card)  लेकर आई है। किसी भी आम डेबिट और क्रेडिट कार्ड की तरह​ ​दिखने वाले स्‍वेदशी समृद्धि कार्ड के जरिए पतंजलि के प्रोडक्‍ट खरीदने पर 10 फीसदी तक कैशबैक मिलेगा। साथ ही कार्डधारक के परिवार को किसी दुर्घटना में मौत होने की स्थिति में 5 लाख रुपए तक का बीमा कवर भी मिलेगा। कंपनी का यह कार्ड कोई भी हासिल कर सकता है। इसकी फीस मात्र 100 रुपए है। कार्ड की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इसके लिए आपको एक प्रॉसेस फॉलो करना होगा। आइए जानते हैं इस कार्ड के बारे में और आखिर इसे कैसे हासिल किया जा सकता है... 

क्‍या है पतंजलि स्‍वेदशी समृद्धि कार्ड?

पतंजलि स्‍वदेशी समृद्धि कार्ड एक तरह का शॉपिंग कार्ड है। पतंजलि के एक कस्‍टमर एग्‍जीक्‍यूटिव ने moneybhaskar.com से बातचीत में बताया कि शॉपिंग करने के लिए आपको इस कार्ड में टॉपअप या रीचार्ज करना होगा। इसके जरिए पतंजलि के किसी भी मेगा स्‍टोर, चिकित्‍सालय या आरोग्‍य केंद्र से अगर आप खरीददारी करेंगे तो कंपनी आपको 10 फीसदी तक का कैशबैक और 5 लाख रुपए का फ्री बीमा कवर मुहैया कराएगी। एग्‍जीक्‍यूटिव के मुताबिक, यह एक तरह का शॉपिंग डेबिट कार्ड होगा। 

कार्ड रखने के क्‍या क्‍या फायदे 
पतंजलि के प्रोडक्‍ट खरीदने पर आपको 10 फीसदी तक कैशबैक मिलेगा। आपके खर्च और परचेज के हिसाब से आपको 5 से 10 फीसदी के बीच कैशबैक दिया जाएगा। कार्ड के लिए पतंजलि ने swadeshisamridhi.com वेबसाइट की शुरुआत की है। इस पर दी गई जानकारी के मुताबिक, कार्ड के साथ आपको 5 लाख रुपए का बीमा कवर भी मिलेगा। पतंजलि का यह भी दावा है कि इससे होने वाले सारे प्रॉफिट को वह धर्मार्थ कार्यों में खर्च करेगी। 5 लाख का कवर और 10 फीसदी का कैशबैक पाने के लिए कुछ नियम और शर्तों का भी पालन करना होगा। 

कैसे मिलेगा कार्ड 
आप यह कार्ड ऑन लाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से हासिल कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको पतंजलि स्‍वदेशी समृद्धि कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट swadeshisamridhi.com पर जाना होगा। यहां आप बाय योर कार्ड के ऑप्‍शन पर क्लिक करके खुद को रजिस्‍टर करें। यहां आपको एक रजिस्‍ट्रेशन आईडी मिलेगी। इसे लेकर किसी भी पतंजलि मेगा स्‍टोर, चिकित्‍सालय या अरोग्‍य केंद्र जाएं। यहां ये आपको कार्ड मिल जाएगा। इसके लिए आपको 100 रुपए के साथ अतिरिक्‍त टैक्‍स का भी भुगतान करना होगा।