Ipl से लेकर Nfl तक चीयरलीडर्स की धूम, जानें कितनी और कैसे करती हैं कमाई


IPL के नए सीजन का फीवर एक बार फिर शुरू हो चुका है. देश भर में आईपीएल की धूम देखी जा रही है. मैदान पर लगने वाले चौकों और छक्कों के अलावा दुनिया भर से आने वाली चीयरलीडर्स भी इस खेल का खास आकर्षण होती हैं. ये अपने ग्लैमरस अंदाज के लिए मशहूर होती हैं और पूरे मैच में दर्शकों का मनोरंजन करती हैं. चीयरलीडर्स क्रिकेट ही नहीं फुटबॉल और रग्बी जैसे खेलों में भी आकर्षण का केंद्र होती हैं. आपको जानकर हैरानी होगी इनकी टीम में न सिर्फ मॉडल बल्कि प्रोफेशनल भी होती हें, जिनकी कमाई लाखों में हो सकती है. ऐसे में आप भी चीयरलीडर्स के बारे में और जानना चाहेंगे. हम यहां बताएंगे कि किस तरह से चीयरलीडर्स अपनी इनकम करती हैं.

वर्ल्ड पॉपुलर चीयरलीडर्स
अलग अलग वेबसाइट पर दी गई रिपोर्ट के मुताबिक NFL (नेशनल फुटबॉल लीग, अमेरिका) से जुड़ी चीयरगर्ल्स कमाई में सबसे आगे हैं. न्यू इंग्लैंड पैट्रियाट, डलास काउब्यॉएज, टेक्सांस और टैम्पा बे बेकानियसर्स जैसी टीमों में सबसे पॉपुलर चीयरगर्ल्स का ग्रुप होता है.

- मैचफीस: ६०,००० से ९०,००० रुपए तक प्रति सीजन
- एक साल में (८ सीजन) इनकम: ४.८ लाख से ७.२ लाख रुपए
- बोनस, पार्टी या इवेंट से इनकम: मैच फीस के बराबर
- मॉडलिंग से : ३० लाख रुपए तक सालाना

नोट: टॉप चीयरगर्ल्स के अलावा टीम में शामिल दूसरी गर्ल्स की मैच फीस कम होती है.
मैदान के बाहर इनमें से कई चीयरलीडर्स हैं जो प्रोफेशनल कोर्स मसलन एमबीए या ऐसे अन्य कोर्स कर रही हैं और इसके अलावा डांस में इंटरेस्ट रखती हैं. हालांकि ग्रुप में शामिल ज्यादातर डांस ग्रुप से जुड़ी होती हैं.
IPL में Cheers Leader आईपीएल में फ्रेंचाइजी टीम के ओनर्स में अंबानी जैसे देश के बड़े बिजनेसमैन हैं तो शाहरुख खान जैसे बड़े सेलिब्रिटी भी शामिल हैं. इनकी टीमों के लिए परफॉर्म करने वाली चीयरलीडर्स को सैलरी मिलती है. इसके अलावा जीतने पर बोनस, पार्टी या इवेंट में शामिल होने पर या फोटोशूट कराने पर भी पेमेंट किया जाता है. हालांकि अब कुछ टीमें इस ग्रुप में भारतीय मूल के परफॉर्मर रखते हैं, लेकिन ज्यादातर टीमों में 
यूरोप से ग्रुप आता है.


IPL चीयरलीडर्स की सैलरी खेल से जुड़ी अलग अलग वेबसाइट से मिली जानकारी के अनुसार.
मैच फीस: ७,००० से २०,००० रुपए
जीतने पर बोनस: ३००० से ६५०० रुपए
पार्टी या इवेंट के लिए: ७००० से १२,००० रुपए
फोटो शूट: ५ हजार रुपए तक (अखबारों/मैगजीन के लिए)